मीठे मिनी समोसे - Sweet Mini Samosa recipes - Meethe Dry Samosa

Sweet Mini Samosa recipes



चना दाल और ड्राई फ्रूट मिलाकर मीठी स्टफिंग बनाकर, चनादाल के मीठे समोसे बनाये जाते हैं ये बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और इनकी शैल्फ लाइफ भी अधिक होती है.

Read - 

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Sweet Mini Samosa

  • मैदा - 2 कप (250 ग्राम)
  • चने की दाल - ½ कप (100 ग्राम)
  • पाउडर चीनी - ½ कप (80 ग्राम)
  • घी - ¼ कप (60 ग्राम)
  • काजू - 2 टेबल स्पून
  • किशमिश - 2 टेबल स्पून
  • बादाम - 8-10
  • इलायची - 5
  • घी - समोसे तलने के लिए

विधि - How to make Meethe Dry Samosa

चने की दाल को 4-5 घंटे पानी में भिगोकर ले लीजिए. भिगो कर ली हुई चने की दाल को कुकर में ½ कप पानी डाल कर 1 सीटी आने तक उबाल लीजिए इसके बाद 2 मिनिट तक धीमी आंच पर पका लीजिए.

मैदा को बर्तन में निकाल लीजिये, मैदा में घी मिलाइये, गुनगुने पानी की सहायता से सख्त आटा गूंथ लीजिये. आटे को सैट होने के लिये आधा घंटे के लिये ढककर रख दीजिये.

दाल पककर तैयार है, दाल को प्याले में निकाल लीजिए और ठंडा होने के बाद इसे मिक्सर से पीस लीजिए.
पैन में 1 टेबल स्पून घी और दाल डालकर लगातार चलाते हुए, दाल को हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए. दाल हल्की ब्राउन होने पर गैस बंद कर दीजिए और इसे थोडा़ ठंडा होने दीजिए.

बादाम, काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए. दाल के ठंडा होने पर इसमें कटे हुए काजू बादाम, पाउडर चीनी, किशमिश और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए. स्टफिंग बनकर के तैयार है इसे प्याले में निकाल लीजिए.

गूंथे आटे को मसल कर चिकना कर लीजिये, समोसे बनाने के लिये आटा तैयार है. गूंथे हुये आटे से छोटी-छोटी लोईयां तोड़ लीजिए और पेड़े के आकार में तैयार कर लीजिए. अब एक लोई उठाईये और चकले पर बेलन की सहायता से पूड़ी जैसा ही लगभग 3 इंच के व्यास में बेलिये, इस पूड़ी को 2 भागों में काट लीजिये.

एक भाग को समोसे की तरह मोड़िये, मोड़ को, पानी लगाकर चिपका लिजिये, जो तिकोन बना, उसमें 1 छोटी चम्मच स्टफिंग भर दीजिये, और पीछे के किनारे पर एक फोल्ड बनाइये, अब दोनो किनारों पर पानी लगा कर चिपका लीजिये.


तैयार समोसे को थाली में रखिये, इसी तरह सारे समोसे तैयार कर के थाली में लगा लीजिये, समोसे को ढककर आधा घन्टे के लिये रख दीजिये, समोसे तलने के लिये तैयार हैं. कढ़ाई में घी या तेल डाल कर गरम कीजिये, गरम घी में 4-5 समोसे या जितने समोसे कढा़ई में आ जाएं डाल कर, मीडियम आग पर, पलट-पलट कर ब्राउन होने तक समोसे तल लीजिये, प्लेट या डलिया में नैपकिन पेपर बिछा कर समोसे उस पर निकाल कर रखिये. सारे समोसे इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिये.

चने दाले के मीठे समोसे बनकर तैयार है. समोसों के अच्छे से ठंडा हो जाने पर एअर टाइट कन्टेनर में रख लीजिये. 10 -12 दिन तक जब आपकी इच्छा हो समोसे कन्टेनर से निकालिये और खाइये.

सुझाव:

  • समोसे को चाशनी में पाग सकते हैं, 2 तार की चाशनी बनाइये और तैयार समोसे चाशनी में डुबा कर निकाल कर प्लेट में रखते जाइये, ठंडा होने पर चाशनी अच्छी तरह जम जाने पर समोसे कन्टेनर में भर कर रख लीजिये.
  • 35-40 समोसे बनाने के लिये
    समय - 80 मिनिट


और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम