तगार कैसे बनायें? - How to make tagar or Boora

How to make Tagar or Boora Recipe


तगार (Tagar) एक खास तरह का बूरा होता है. बूरा एकदम बारीक होता है जबकि तगार बूरे की अपेक्षा अधिक रवादार होती है.

तगार को चीनी से ही बनाया जाता है. लड्डू () या पेड़ों में डालने के लिये हम यही तगार प्रयोग में लाते हैं. इससे लड्डुओं का स्वाद बढ़ जाता है.यदि तगार आपको बाजार में नहीं मिलती तो इसे घर में भी बनाया जा सकता है

Read this recipe in English -

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Tagar

  • चीनी - 1 कि.ग्रा. (5 कप )
  • पानी -350 ग्राम (1 2/3 कप)
  • दूध -1 टेबल स्पून
  • घी - 1 छोटी चम्मच

विधि - How to make Tagar

कढ़ाई में चीनी और पानी मिला कर गैस पर गरम करने रख दीजिये,  घोल को चमचे से प्रत्येक 2-3 मिनिट में चलाते रहें, जब घोल में उबाल आ जाय और चीनी पूरी तरह घुल जाय तब इसमें दूध डाल दीजिये. इस घोल के ऊपर कुछ गन्दे से झाग दिखाई देने लगेंगे, इन झागों को आप चमचे से निकाल दीजिये चीनी की गन्दगी साफ हो जाती है. चीनी के घुलने के बाद चाशनी को 8-10 मिनिट तक पकाइये. यह काफी गाढ़ा घोल बन जाता है. चमचे से घोल की 1 बूद प्लेट में डालिये और यह बूद थोड़ी ही देर में जमने लग जाती है और कढ़ाई के ऊपरी किनारों पर चीनी कुछ जमी सी दिखाई देने लग जाती है.

कढ़ाई को गैस से उतार लीजिये इस घोल में घी मिला दीजिये ( जिससे बूरे मे गांठें नहीं पड़ेगी, अब इस घोल को चमचे से चलाते हुये ठंडा कीजिये. ठंडा होने पर यह रवे दार बूरे में बदल जायेगा. यही वह बूरा जो हम लड्डू बनाने में इस्तेमाल करेंगे. तगार में यदि कुछ डेले हों तब इसे चावल पसाने वाली छलनी से छान लीजिये और डेले कूट कर, तगार में मिला लीजिये या चाय के बनाने लिये प्रयोग में ले लीजिये.

तगार को पहले से भी बना कर रख सकते है, तगार 3-4 महीनों तक प्रयोग में लाइये.



और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम