खान-पान पर दें विशेष ध्यान


पेट के फैट को कम करना सही खान-पान पर निर्भर करता है। मैक्रो और माइक्रो न्यूट्रीअंट्स के साथ स्वस्थ और संतुलित आहार लें। सबसे महत्वपूर्ण यह कि फास्ट फूड व अधिक तैलीय पदार्थों का सेवन न करें। जहां तक हो सके घर का बना खाना ही खाएं। अगर आपके पास समय कम है, तो कच्चे फल व सब्जी या भांप से पकी सब्जियां खाएं।

नाश्ता लेना न छोड़ें, इससे ब्लोटिंग बढ़ता है और शरीर भूख की अवस्था में चला जाता है। यह पेट में फैट जमा होने का मुख्य कारण है। इसलिए नाश्ते में पौष्टिक आहार शामिल करें।

लहसुन, प्याज, अदरक, लाल मिर्च, गोभी, टमाटर, दालचीनी और सरसों फैट कम करने वाले फूड हैं। सुबह-सुबह कच्चा लहसुन और एक इंच अदरक का टुकड़ा खाना अच्छा रहता है। साथ ही, सुबह गुनगुना पानी नींबू का रस और शहद डालकर पीना वजन घटाने में मददगार होता है।

खाने में फाइबर युक्‍त भोजन लें। यह आपके शरीर को कोलेस्‍ट्रोल से बचाता है। साथ ही, फाइबरयुक्‍त आहार शरीर की एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है।

घंटों वर्कआउट करने या दौड़ने के बजाय थोड़े समय के लिए एक्टिव एक्सरसाइज करें। यह फैट को कम करने में काफी कारगर होता है।

पानी की बोतल हमेशा साथ रखें और यह सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पानी पीते रहें। एक व्यक्ति को​ दिन में 8 से 10 ग्लास पानी की जरूरत होती है। हालांकि, यह आपके वजन और लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है। इस बात को सुनिश्चित करें कि आप दिनभर में पर्याप्त पानी पीते हों। काम के दौरान बीच-बीच में जूस लेना भी फायदेमंद है।

वजन को संतुलित रखने के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है। हर किसी के लिए 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी होती है। अगर बहुत ज्यादा या बहुत कम सोते हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है।


और पढ़ें

































2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम