ऎसे करें बच्चों का वजन कम!




आजकल बच्चों में मोटापे की शिकायतें बढ़ती जा रही है। मोटापे के चलते शारीरिक के साथ-साथ मानसिक परेशानियां भी उठानी पड़ती है। कई बार बच्चे मोटापे की वजह से हीन भावना के शिकार होने लगते है। ऎसे में बच्चों में बढ़ रही मोटापे की बीमारी को ये उपाय करके कम किया जा सकता है।

एक्सरसाइज

मोटापे को कम करने के लिए बच्चों में वर्कआउट की आदत डालें, उन्हें शरीर को फिट रखने के लिए प्रोत्साहित करें और हो सके तो आप भी उनके साथ एक्सरसाइज करें। इससे बच्चे का मनोबल बढ़ेगा और वो अधिक उत्साह से एक्सरसाइज पर ध्यान देगा। उन्हें योगा के फायदे बताएं। साथ ही हेल्थ क्लब ज्वॉइन करवाना भी एक अच्छा उपाय है। उन्हें आउटडोर गेम्स खेलने के लिए कहें। इससे बच्चों का वजन नियंत्रित रहेगा।

विशेषज्ञ की सलाह

अगर आपके बच्चे का मोटापा लगातार बढ़ता जा रहा है, तो इसे गंभीर रूप से लें और इस बारे में विशेषज्ञ से कंसल्ट करें। बच्चे का तेजी से वजन बढ़ना किसी बीमारी का स ंकेत भी हो सकता है। ऎसे में विशेषज्ञ की सलाह कारगर साबित होगी और आपको पता चल जाएगा कि बच्चे के वजन बढ़ने का कारण क्या है।

हेल्दी डाइट

वजन कम करने के लिए बच्चों की डाइट का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। दरअसल बच्चों को जंक या फास्ट फूड बहुत पसंद होते है, जो मोटापा बढ़ाने की लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होते हैं। बच्चों को ऎसा खाना खाने से रोके। उनके खाने में दाल और हरी सब्जियां जरूर रखें। हाई कैलोरी वाले स्नैक्स और ज्याद चॉकलेट्स से बच्चों को दूर रखें। उन्हें हेल्दी डाइट दें।


और पढ़ें

































2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम