वजन बढ़ाने के लिए घर पर व्यायाम


  • नियमित रूप से स्क्वाट (उठक-बैठक) करें। आप एक दिन में कम से कम दो बार स्क्वाट के 20 सेट पूरा करना सुनिश्चित करें। हर स्क्वाट के बाद, एक लयबद्ध गति से सांस ले और बाहर छोडें। आपकी ऊर्जा के निर्माण के साथ साथ आपके पेट और पैर की हर मांसपेशी में खिंचाव होगा।
  • अगली सबसे अच्छी व्यायाम तकनीक रोल डाऊन का अभ्यास हैं। अपने पैरो को एक दूसरे के साथ समानांतर रखकर सीधे खड़े हो जाओ। आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए, और आपके कूल्हे खींचे हुए होने चाहिए। अब अपने घुटनों को झुकाए बिना अपने सिर के वजन के साथ निचे झुकें और अपने पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें। अपने घुटनों को झुकाए और अपने हाथों को ढ़िला छोडे और फिर अपने हाथ जमीन पर रखकर अपने कूल्हों को ऊपर की ओर खिंचाव देकर उठाएं। धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आयें।
  • अपने सीने को बाहर निकालने के साथ अपनी पीठ के साथ एक उच्च चाप का आकार बनाइए। आपको अपने पेट पर खिंचाव महसूस होना चाहिए। वापस मूल स्थिति में आएं। इसे 10 से 12 बार दोहरायें। यह व्यायाम वार्मअप के लिए सबसे अच्छी तकनीक है, जिससे आपकी मांसपेशियों को खिंचाव मिलता है साथ ही आपको घर पर वजन बढ़ाने में मदद मिलती हैं।


और पढ़ें
























2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम