चाकलेट चिप आइसक्रीम (chocolate chip ice cream)


गर्मी के मौसम में ठंडी-ठंडी आइसक्रीम का मज़ा ही कुछ और है. और इस आइसक्रीम में डले चाकलेट के छोटे-छोटे टुकडे़ इसके स्वाद को दोगुना कर देते हैं. तो क्यों ना इस बार चाकलेट चिप आइसक्रीम घर पर ही बनाकर सबको सरप्राइज़ दिया जाए.

ज़रूरी सामग्री:


  • फुल क्रीम मिल्क - 2 1/2 कप (500 ग्राम)
  • वनीला कस्टर्ड पाउडर - 2 टेबल स्पून
  • क्रीम - 1 कप ( 200 ग्राम)
  • चीनी - 3/4 कप (150 ग्राम)
  • चाकलेट - 1/4 कप (कद्दूकस की हुई)

बनाने की विधि:


आधा कप दूध लेकर इसमें कस्टर्ड डाल कर अच्छे से गुठलियां खत्म होने तक घोल लें. अब इसे किसी बर्तन में डाल कर उबलने के लिए रख दें. जब दूध में उबाल आ जाए तो इसे 5-6 मिनट तक चलाते हुए पकाएं और फिर चीनी डाल कर अच्छे से मिला दें.

गैस बंद करके मिश्रण को नार्मल तापमान तक ठंडा होने दें. चाकलेट चिप आइसक्रीम बनाने के लिए कस्टर्ड को एकदम ठंडा होना चाहिए.

जब कस्टर्ड ठंडा हो जाए तो इसमें क्रीम और 1 बडा़ चम्मच चाकलेट के टुकडे़ डालें और इसे अच्छी तरह फ़ैंट कर मिक्स कर लें.

मिश्रण को फ़ैंटने के बाद इसमें बाकी सारे चाकलेट के टुकडे़ अच्छे से मिला कर मिश्रण को एअर टाइट कंटेनर में भर लें. अब बारी है इसे जमाने की. इसके लिए मिश्रण से भरे कंटेनर को फ़्रिज़र में रख दें. आइसक्रीम को नरम जमाने के लिए इसे जमाने के 1-1 1/2 घंटे बाद जब ये हल्की जम जाए तो इसे निकाल कर चम्मच या बीटर से फ़ैंट दें. ऎसा करने से इसमें एअर बबल बन जाएंगे जो इसे साफ़्ट बना देंगे.

4-6 घंटे में आइसक्रीम जम कर तैयार हो गई है. इसे निकालें और परोस कर खा लें.

ध्यान दें:


अगर आपकी आइसक्रीम ज़्यादा समय तक फ्रीज़र में रहने के कारण सख्त हो जाए तो इसे परोसने से पहले निकाल कर 20 मिनट के लिए रख दें. इस तरह से ये नरम हो जाएगी.

चाकलेट चिप आइसक्रीम के लिए कस्टर्ड बनाते समय अगर आप पुदीने की पत्तियां कूट कर इसमें मिला लें तो इससे पुदीने के स्वाद वाली आइसक्रीम तैयार हो जाएगी.



और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम