बंगाली स्पौंजी रसगुले (Bengali Sponge Rasgulla Recipe)


अगर आप मीठे के शोकीन है तो खाने के बाद मीठे मे रसगुले खा सकते है। इन्हे बनाने मे टाइम भी कम लगता है और tasty भी होते है।

सामग्री


• दूध – 1 किलो फुल्ल क्रीम
• नींबू – 2 मीडियम साइज़
• चीनी – 2 छोटी कटोरी
• पानी – 4 छोटी कटोरी

विधि


1. नींबू मे से रस निकाल कर एक कटोरी मे डाल लीजिये। कटोरी मे जितना रस है उतना ही पानी डाल दीजिये। ।
2. दूध को उबाल लीजिये फिर उसे 80% ठंडा होने के लिए रख दीजिये। जब दूध ठंडा हो जाए तब उसमे एक छोटी चम्मच रस लेकर दूध मे डाल दीजिये और चम्मच से चलाते रहिए। ठिक इसी तरह सारे रस को दूध मे मिला लीजिये। इस तरह दूध फट जाएगा और फटे दूध से हम छैना बनायेंगे।
3. एक सूती कपड़ा लीजिये और उसे पतीले के ऊपर बिछा दीजिये। कपड़े के ऊपर फटा हुआ दूध डाल दीजिये। फिर कपड़े को दोनों हाथों से उठा कर चारो तरफ से मिला लीजिये, फिर कपड़े को दबा दबा कर दूध मे से पानी निकाल लीजिये। इसके बाद फटे हुये दूध पर 2 गिलास पानी डाल लीजिये ताकि छैना से नींबू की खटास निकल सके। जैसे पहले किया था उसी तरह फिर से दबा दबा कर पानी निकाल लीजिये।
4. छैना को 5 मिनट तक हाथ से नरम कर लीजिये ताकि छैना स्पंजि बने।
5. छैना से आप नींबू के जीतने गोल बड़े रसगुले बना लीजिये।
6. एक कुकर मे चाचनी बनाने के लिए 2 कटोरी चीनी और 4 कटोरी पानी डाल दीजिये। फिर इसे उबलने के लिए रख दीजिये। जब चीनी पिगल जाएगी तब छैना को कुकर मे रख दीजिये और कुकर की सिटी निकाल दीजिये, गैस को मीडियम आँच पर 20 मिनट के लिए चलने दीजिये। कुकर की गैस निकालने के लिए पानी से भरे हुए बर्तन मे कुकर रख दीजिये फिर उसकी गैस निकल जाएगी।
रसगुले बन कर तैयार है। आप इसे मीठे मे खा सकते है।


और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम