सड़क पर सुई से गुदा हुआ नींबू देखना


चौराहों या सुनसान जगहों पर अकसर ऐसा देखने को मिलता है कि सुई से गुदा हुआ एक नींबू पड़ा है। दूसरी दिशा से एक व्यक्ति अपनी गाडी से उसी ओर तेजी से चला आ रहा है गाड़ी की स्पीड चाहे कितनी ही तेज हो नींबूदेखके वो डगमगा ही जाती है। या फिर व्यक्ति हर संभव यही कोशिश करता है की उस पड़े हुए नींबूसे बच के निकल जाये। अब सवाल ये है की आखिर ऐसा क्यों होता है? चलिए हम आपको बताते हैं की ऐसे टोटके करने की मुख्य वजह क्या है।

आम जन मानस में ये धारणा है की यदि किसी व्यक्ति पर भूत, पिशाच, जिन, चुड़ैल का साया है तो उस व्यक्ति को इस साए से दूर करने के लिए तंत्र विद्या में इसका प्रयोग किया जाता है। लोगों का ये मानना है की यदि कोई व्यक्ति व्यक्ति इस नींबूको अपनी गाड़ी या फिर अपने पैरों से कुचल दे तो उनकी परेशानी दूर हो जायगी और पीड़ित व्यक्ति ठीक हो जायगा।

लोगों का ये भी मानना है की यदि किसी को भयंकर बीमारी हो तो एक नींबूमें पतली पिन से छेद करके उसे सात बार व्यक्ति के ऊपर से नांग कर ठीक रात्रि 12 बजे बीच चौराहे पर रख दे और फिर यदि कोई उस नींबू को नांग लेता है तो उस पीड़ित व्यक्ति की सारी बीमारियां उस व्यक्ति पर आ जाती है जिसने उसे नांगा है।

अमूमन सड़क पर नींबू वो लोग भी रखते है जो अपने व्यापार में भारी नुक्सान का सामना कर रहे होते हैं। ऐसे में ये धारणा होती है की यदि व्यक्ति को भोर के समय सड़क या प्रमुख चौराहे पर रख दे तो जल्द ही उसका आर्थिक संकट दूर होगा। यदि कोई महिला गर्भवती है और वो इस नींबू को नांग दे तो ये उसके लिए शुभ नहीं होता। लोगों का मानना है की इस तरह उसका गर्भपात हो सकता है।

नींबू का टोटका वो टोटका है जो बड़े बड़ों के कदम डगमगा देता है। जिस कारण व्यक्ति इनसे बहुत डरता है प्रायः ये देखा जाता है हर इंसान को अपने जीवन से बड़ा ही मोह रहता है और इन सब चीजों को देखकर उसे लगता है कि कहीं उसका जीवन संकट में न पड़ जाये। अंत में हम फिर से बताना चाहेंगे कि यह सब महज अंधविश्‍वास है।


और पढ़ें













2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम