हाथ की ये रेखाएं बताती हैं कितने साल जीएंगे आप


जीवन और मृत्यु ऐसे विषय हैं जिनके लिए सभी की जिज्ञासा हमेशा ही जागृत रहती हैं। सभी जानना चाहता हैं कि उनका जीवन कितने वर्षों का है। वैसे तो जीवन और मृत्यु पर किसी भी व्यक्ति का नियंत्रण नहीं है लेकिन ज्योतिष के अनुसार किसी भी व्यक्ति की संभावित आयु देखने की कई विद्याएं प्रचलित हैं।

हस्तरेखा भी एक ऐसा ही माध्यम से जिससे किसी भी व्यक्ति की संभावित आयु की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।  हस्तज्योतिष के अनुसार कलाई के अंत में दिखाई देने वाली तीन-चार रेखाएं मणिबंध भी व्यक्ति के जीवन और भाग्य को बहुत अधिक प्रभावित करती हैं। कलाई के अंत में दिखाई देने वाली रेखाएं मणिबंध रेखाएं कहलाती हैं।

साभी लोगों के हाथों में अलग-अलग मणिबंध की रेखाएं होती हैं। कुछ लोगों के हाथों में दो मणिबंध रेखाएं होती है, तो किसी के हाथों में चार मणिबंध रेखाएं भी देखी गई हैं। ये रेखाएं स्वास्थ्य, धन और प्रतिष्ठा की सूचक होती हैं।

हस्तरेखा ज्योतिष के अनुसार यदि कलाई पर चार मणिबंध रेखाएं हो तो उसकी आयु पूरी सौ वर्ष की होती है। जिसके हाथ में तीन मणिबंध रेखाएं होती है। उसकी आयु 75 वर्ष की होती है। दो रेखाएं होने पर 50 वर्ष और एक मणिबंध होने पर उसकी आयु 25 वर्ष होती है।

यदि मणिबंध रेखाएं टूटी हुई हो या छिन्न-भिन्न हो तो उस व्यक्ति के जीवन में बराबर बाधाएं आती रहती है। इसके विपरित यदि ये रेखाएं निर्दोष और सपष्ट हो तो उसका प्रबल भाग्योदय होता है।




और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम