राज जो आपकी छोटी अंगुली में है।


हाथ की छोटी अंगुली को देखकर आपके सामने पैसों से जूड़ा हर राज खुल जाता है लेकिन और भी खास बात हैं आपकी इस छोटी अंगुली में जो आपको दुसरे राज भी खोल देती है।
हाथ में अंगुलियों के नीचे के भाग को हस्तज्योतिष के अनुसार पर्वत या मांउट कहा जाता है। इन पर्वतों का दबे या उठे होने का अपना प्रभाव होता है। हाथ में लिटिल फिंगर के नीचे के भाग को बुध क्षेत्र कहा जाता है। जिन लोगों के हाथ में लिटिल फिंगर के नीचे का भाग उभरा हुआ स्पष्ट और लालिमा लिया हुआ अन्य पर्वतो से अधिक उभरा हुआ दिखाई देता है, तो ऐसे व्यक्तियों को बुध प्रधान माना जाता है
ऐसे लोगों में गजब की बुद्धि और चातुर्य होता है। ये लोग बहुत अच्छे अभिनेता होते हैं। ये अपने बच्चों और परिवार के प्रति समर्पित होते हैं। इनमें दूसरे लोगों के मन में क्या चल रहा है ये लोग बड़ी आसानी से समझ लेते हैं। इसलिए बिजनेस में बहुत सफल होता है। ये अपने जीवनसाथी के रूप में उन्हे पसंद करते हैं जो साफ-सुथरे और सलीके से रहने वाले हो और ऐसे पति चाहते हैं कि उनकी पत्नी अच्छे ढंग के कपड़े पहने। इन व्यक्तियों मे उत्सुकता बहुत अधिक होती हैं। ऐसे लोग अपने जीवन में सफल वैज्ञानिक, व्यापारी होते हैं।ये जितने अच्छे नायक होते हैं, विषम परिस्थितियां आने पर उतने ही खतरनाक भी होते हैं।



अच्छे और बुरे दिन आने से पहले आपके हाथ का रंग बदलने लगता है।
अगर आपके हाथ रंग बदल रहा है तो इसे हल्के में न लें। ये कोई साधारण इशारा नहीं है। ये इशारा आपको बड़ी बीमारी से बचा सकता है क्योंकि अपना हाथ ध्यान से देखने में आपको ये पता चल जाएगा कि आपको कैसी बीमारी होने वाली है।
कैसे समझें हाथ का इशारा-
अगर आपकी हथेली गुलाबी और चित्तीदार है तो हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार आपका स्वास्थ्य सामान्य है और आप आशावादी और खुशमिज़ाज व्यक्ति हैं।
अगर आपकी हथेली का रंग धीरे-धीरे हल्का लाल होता जा रहा है तो यह इस बात का संकेत है कि आने वाले समय में आप ब्लडप्रैशर की समस्या से परेशान हो सकते हैं।
लाल रंग की हथेली आपके स्वभाव के बारें में भी बताती है कि आप अपने गुस्से पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं एवं छोटी छोटी बातों पर आवेश में आ जाते हैं।
अगर हथेली का रंग धीरे-धीरे पीला होता जा रहा है तो आपकी हथेली का रंग कहता है कि आप आपके शरीर में रक्त की कमी होने के रोग हो सकते हैं। संभव है कि आप एनिमिया के शिकार हो सकते हैं। हथेली का रंग पीला है तो यह संकेत है कि आप रोगग्रस्त हैं। आपके शरीर में पित्तदोष है। हाथ का रंग आपके स्वभाव के बारे में बताता है कि आप स्वार्थी हैं साथ ही आपका स्वभाव चिड़चिड़ा है।
हथेली का रंग नीला पडऩे लग गया है तो आप यह समझ सकते हैं कि आपके शरीर में रक्त संचार की गति धीमी है और हो सकता है कि आपके अंदर आलस्य की भावना हो।
हथेली का रंग गुलाबी है तो स्वास्थ एवं स्वभाव दोनों ही दृष्टि से आप बहुत अच्छे हैं। हथेली का ऐसा रंग अत्यंत उत्तम है।
हथेली अगर काफी लाल दिखाई देती है तो आपका स्वभाव बहुत ही उग्र हो सकता है आप क्रोध में सीमा से बाहर जा सकते हैं अर्थात मार पीट भी कर सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से इस प्रकार की हथेली होने पर आप मिर्गि रोग से पीडि़त हो सकते हैं।




और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम