Introduction (परिचय) | जिम गाइड | Gym Guide : Mirchi Facts Untitled Document

Introduction (परिचय), mirchi facts, जिम गाइड, Gym Guide" /> Untitled Document

Introduction (परिचय)" />

Introduction (परिचय)


जिम जाने से हमारी मांसपेशियों को ताकत और क्षमता मिलती है, लेकिन लोग अक्‍सर व्‍यायाम के साथ सही भोजन का तालमेल नहीं बैठा पाते हैं, जिसका खामियाजा उनकी सेहत को उठाना पड़ता है। इसलिए जितना जरूरी जिम जाकर कसरत करना है, उतना ही जरूरी सही आहार का सेवन करना भी है।

बदलती लाइफस्टाइल और सेलीब्रेटीज को देखकर युवाओं में जिम जाने का चलन सा हो गया है। हर कोई अपने शरीर को वी-शेप देने की कोशिश करता है। इसके लिए लोग कई घंटे जिम में अपना पसीना बहाते हैं। जिम करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

अक्‍सर जिम जाने वाले लोग खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिससे शरीर को मजबूती मिलने के बजाय नुकसान होता है। इसलिए जिम जाना जितना जरूरी है उससे कही ज्यादा जरूरी है हेल्थी आहार योजना। स्वस्थ आहार लेने से शरीर को प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम मिलता है। आइए हम आपको बताते हैं कि जिम की ट्रेनिंग के दौरान आपका खान-पान कैसा हो।

यदि आप वर्कआउट करके अपना शरीर सुडौल बनाना चाहते हैं तो आपकी डाइट में हाई प्रोटीन होना चाहिए। इसके अलावा आपकी डाइट में 50 से 60 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 10-15 प्रतिशत प्रोटीन और 25 से 30 प्रतिशत वसा होनी चाहिए।


और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम