क्या आप को भी जिम जाने में आलस आता है ?


क्या आप को भी जिम जाने में आलस आता है ? बहुत से लोगों को फिटनेस बनाना है और फिट रहना भी चाहते है, खुद को हेल्थी रखने के लिए जिम तो करना चाहते हैं लेकिन इसके लिए खुद को रेडी नहीं कर पा रहे हैं। अगर आप भी हर रोज सुबह जगने के लिए अलार्म तो लगाते हैं लेकिन उसे बंद करके फिर सो जाते हैं तो आइए हम आपको जिम जाने के लिए खुद को इंस्पायर्ड करने के खास टिप्स बताते हैं।
 
सेट गोल्स : किसी भी चीज को करने के लिए पहले लक्ष्य निर्धारित करना बहुत जरुरी है, अगर आपने जिम जाना शुरु कर दिया है तो अपने लिए हर हफ्ते एक लक्ष्य निर्धारित करें। इससे जब आपने लक्ष्य के बारे में सोचेंगे तो आपको जिम जाने की प्रेरणा मिलेगी और आप नियमित रुप से जिम जा पाएंगे।
 
जंक फूड के असर को करे कम : जो युवा जंक फूड का ज्यादा सेवन करते है, उनके लिए तो जिम वरदान हैं, क्योंकि जंक फूड से शरीर में वसा और कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। यह सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। जिम के व्यायाम से वसा और कोलेस्ट्रॉल कम होते हैं। इसलिए खुद को जिम जाने के लिए प्रेरित करें।
 
दूसरों से प्रेरणा मिलती है : एक्सरसाइज को गुड हेल्थ का महत्वपूर्ण अंग माना गया है, पर आज की बिजी लाइफस्टाइल में खुले मैदान में व्यायाम करने के स्थान पर जिम में व्यायाम का महत्व बढ़ रहा है। जिम में व्यायाम करने का यह फायदा है कि आपको सही माहौल मिलता है, जो घर में शायद ही मिल पाए। यहां दूसरों से प्रेरणा भी मिलती है।
 
खुद को रिवॉर्ड दे : जब भी हम कोई अच्छा काम करते है तो हमे मिलता है ना उसी तरह अगर आपने व्यायाम करना शुरु कर दिया है और खुद को ईनाम देना चाहते हैं तो मीठा खाने की जगह अच्छा होगा कि आप खुद को व्यायाम से जुड़ी कोई चीज दें। इससे आपको वजन कम करने के साथ ही जिम जाने की प्रेरणा भी मिलेगी।
 
जिम में दोस्त बनाएं : अगर आप जिम में दोस्त बनाएं और उन्हें हर रोज मिलने का वादा करें तो यह आपको जिम जाने के लिए प्रेरित कर सकता है। इससे आपको लगेगा कि आपको दोस्त आपका इंतजार कर रहा होगा तो आपको जरूर जाना चाहिए।
 
स्टेमिना बढ़ता है : कुछ युवा हेल्थ चेकअप में सब कुछ सामान्य होने पर भी बहुत अधिक काम नहीं कर पाते। जिम में ऐसे व्यायाम करवाए जाते हैं, जिससे आपके शरीर का स्टेमिना बढ़ता है। यही नहीं, जिम में कुछ व्यायाम से देह के लचीलेपन में भी वृद्घि होती है।
 
म्यूजिक बजाये : अगर एक्सरसाइज करते समय गाने सुनते हैं तो इससे हमारे अंदर जोश आता है और हमें वर्कआउट करने की एनर्जी मिलती है। वर्कआउट करते वक्‍त जब भी आप थक जाएं तो कुछ तरह की लाउड म्‍यूजिक आपके अंदर जोश भर सकते हैं। सुबह सुबह तो वैसे ही जिम में जा कर व्‍यायाम करना बोरिंग लगता है, पर अगर आपका साथ निभाने के लिये जोशीला संगीत हो तो आप अपना पूरा वर्कआउट कंप्‍लीट कर सकते हैं।


और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम