जिम जा रहे है तो ये ना करें


1. शुरुआत में ही भारी वजन न उठाएं। ऐसा करने से आपको नफा कम और नुकसान ज्‍यादा होगा। यह बात भी ध्‍यान रखें कि जहां भारी वजन उठाने से बॉडी का आकार बढ़ता है वहीं हल्‍का वजन मांसपेशियों को सही आकार में ढालने में मदद करता है।
 
2. यंगस्टर्स बॉडी बनाने की चाहत में स्टेरॉयड्स ले तो रहे हैं, लेकिन इनके नुकसान भी बहुत हैं। हालांकि बॉडी बिल्डिंग के लिए प्रोटीन रिच डाइट लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन इसका फायदा वर्कआउट करने पर ही होता है। तभी प्रोटीन डाइट मसल्स में बदलती है, वरना इससे भी फैट डिपॉजिट होने लगता है। इसी के साथ बॉडी बनाने के लिए शॉर्टकट को भी ठीक नहीं माना जाता।
 
3. बॉडी बनाने को लेकर यंगस्टर्स इतने क्रेजी हैं कि इसके लिए वे सप्लिमेंट्स भी खूब लेते हैं। हालांकि वे इस बात से अनजान हैं कि इस तरह वे कई प्रॉब्लम्स को न्‍योता दे सकते हैं। इन सप्लिमेंट्स के इस्‍तेमाल से बॉडी तो बन जाती है, लेकिन साथ ही कई तरह की प्रॉब्लम्स भी होने लगती हैं। डॉक्टर्स और फिटनेस एक्सपर्ट्स की मानें, तो रेगुलर इन दवाइयों को लेने वाले यंगस्टर्स इन्फर्टीलिटी के भी शिकार हो सकते हैं। यही नहीं, इनके इस्‍तेमाल से किडनी फेलियर, हार्ट और लीवर से जुड़ी तमाम समस्‍याएं भी हो सकती हैं। इसलिए सप्लिमेंट्स का इस्‍तमाल ना करें, बल्कि अपने आहार की मात्रा और क्‍वालिटी को सही रखें।


और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम