10 दिनों में कैसे कम करें अपना वजन



कहते हैं शरीर भगवान का दिया हुआ सबसे नायाब तोहफा है जिसका हम सभी को ख्‍याल रखना चाहिए। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास बात करने तक का टाइम नहीं हैं ऐसे में अगर आप अपने बढते वजन से परेशान हैं तो बस कहने से वजन कंट्रोल नहीं होगा इसके लिए बस आपको अपने खान पान और डेली रूटीन पर  नजर डालनी होगी।

रोज एक्‍सरसाइज करें-  एक्‍सरसाइज करने का मतलब ये नहीं कि कल से आप जिम ज्‍वाइन कर लें या फिर लम्‍बी दौड़ पर निकल जाएं। इसके लिए रोज सुबह ताजी हवा में करीब 15 मिनट टहलें और धीरे-धीरे अपने टहलने का समय बढ़ाते जाएं।

ढेर सारा पानी पिएं- पानी का शरीर के भार से काफी गहरा रिश्‍ता है। रोज जितना हो सके ढेर सारा पानी पिएं ताकि शरीर में ज्‍यादा से ज्‍यादा मेटाबॉलिक एक्‍टीविटी होती रहे।    समय से सोएं- समय से सोना न सिर्फ आपके मन को खुश रखेगा बल्‍कि आपके वेट को भी कम करता है इसलिए दिनभर में कम से कम 8 घंटे की नींद लें और सोनें से 2 घंटे

पहले खाना खाएं-  कैसे बनाएं अपना डायट चार्ट- हमेशा ताजे फल खाएं- हमेशा ताजे फल ही खाएं जिनमें एंटी ऑक्‍टिडेंट की मात्रा अधिक हो जैसे संतरा, नीबूं। चिप्‍स, तली भूजीं चीजों से परहेज करें और लो कैलोरी वाली चीजें खाएं।

खानें पर कंट्रोल करें- खाने पर कंट्रोल करना आपके लिए हो सकता है काफी मुश्‍किल काम हो लेकिन अगर वजन कम करना है आपको अपने खाने पर थोड़ा कंट्रोल जरूर करना पड़ेगा। खाने में मीठे की मात्रा कम लें और हाईकैलोस्‍ट्रॉल वाले पकवानों से बचें।

हमेशा बैठे न रहें- अगर आप ऐसी जगह जॉब करते हैं जहां पर दिन भर बैठे बैठे काम करना पड़ता है तब तो आपको अपने खाने पीने पर खास ध्‍यान रखना होगा। ऑफिस में अपने शरीर थोड़ा एक्‍टिव बनाए रखने के लिए बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लें।

रात में हल्‍का भोजन करें- अक्‍सर रात में हम सभी पेटभर कर खाना खा लेते हैं और अगर किसी पार्टी में जाना हो फिर कहने ही क्‍या, लेकिन दोस्‍तों रात में सोने के बाद हमारे शरीर की सभी एक्‍टीविटी धीमी हो जाती है जिसमें खाना पचाने की क्रिया भी शामिल है इसलिए रात में हो सके तो हल्‍का खाना ही खाए ताकि वो आसानी से कम समय में पच जाए और आपके शरीर में अतिरिक्‍त चर्बी जमा न होने पाए।

 अपना डायट चार्ट लगाए- अगर आप अपने डायट पर सहीं समय में कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं तो उसका एक चार्ट बना लें जिसमें सुबह के नाश्‍ते से लेकर दोपहर के खाने और रात के खाने का मेनू और समय लिखा हो और उस डायट चार्ट को फॉलो भी करें।

फूड डायरी बनाएँ- अगर आप डाइट कंट्रोल करने और जिम जाने के बावजूद मोटापा एक सेंटीमीटर भी कम नहीं कर पाए हैं, तो आपको एक फूड डायरी जरूर बनाना चाहिए। आप सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक जो भी खाएँ या पिएँ उसका रिकॉर्ड तैयार करें। यह कार्य आपको स्लिम बनाने में काफी मदद करेगा।



और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम