क्या रजोनिवृत्ति के दौरान गर्भवती होना संभव है


आमतौर पर यही माना जाता है कि रजोनिवृति के दौरान गर्भधारण सम्‍भव नहीं। लेकिन, इस बात को सही मानने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि वास्‍तव में रजोनिवृति होती क्‍या है।

रजोनिवृति में ऑव्‍युलेशन प्रक्रिया की गुंजाइश कम होती है। ऐसे में मासिक धर्म का ठीक अनुमान लगाना कठिन होता है और सेक्‍स संबंध के दौरान आप कभी भी गर्भधारण कर सकती हैं। इस आर्टिकल में पढि़ए कि मीनोपॉज के बाद गर्भधारण करना संभव है या नही।

रजोनिवृति क्या है
मासिक धर्म के स्थायी रूप से बंद हो जाने को रजोनिवृति (मीनोपॉज़) कहा जाता है। साधारणत: कन्याओं को चौदह या पंद्रह वर्ष की आयु में मासिक धर्म प्रारंभ हो जाता है, जिसका अर्थ है कि लड़की गर्भधारण के योग्य हो गई है। तब से लेकर पैंतालीस से पचास वर्ष की आयु तक साधारणत: प्रत्येक अठ्ठाइसवें दिन मासिक धर्म होता रहता है। प्रत्येक मास में एक बार डिंबग्रंथि से एक डिंब परिपक्व होकर बाहर निकलता है और डिंब वाहिका नली में शुक्राणु द्वारा संसेचित होकर गर्भाशय में आकर गर्भ बन जाता है। जब डिंब ग्रंथि में परिपक्व डिंबों का क्षरण बंद हो जाता है, तब मासिक धर्म भी बंद हो जाता है। डिंब ग्रंथि में जो अंत:स्राव बनते हैं, वे ही डिंब के परिपक्व होने के बाद अंडोत्सर्ग (ऑव्युलेशन), गर्भस्थापना और गर्भवृद्धि के कारण होते हैं। डिंब ग्रंथि के सक्रिय जीवन के समाप्त होने पर इन स्रावों का बनना बंद हो जाता है। रजोनिवृत्ति इसी कारण से होती है।

यदि आप रजोनिवृति से गुजर रही हैं और आपको लगता है कि ऐसे में आप बच्चों के बोझ से मुक्त हो गयी हैं, तो आप ये जान लीजिए कि रजोनिवृति के दौरान भी आप गर्भधारण कर सकती हैं। पचास वर्ष की उम्र के आसपास महिलाएं स्वाभाविक रूप से गर्भवस्था प्राप्त कर सकती हैं, विशेष रूप से रजोनिवृति के दौरान भी। इसलिए आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि रजोनिवृति के दौरान आप अपने संभव विकल्पों के बारे में जानें और एक सुरक्षित और स्वस्थ प्रजनन जीवन सुनिश्चित करें।

रजोनिवृति के दौरान मासिक धर्म के समय को निर्धारित कर पाना मुश्किल होता है। हो सकता है कि एक महीने आपको मासिक धर्म हो और दूसरे महीने ये ना हो। लेकिन इसका तत्पर्य यह नहीं की आपको रजोनिवृति है। रजोनिवृति की स्थिति में आपको कम से कम बारह महीनों तक कोई मासिक धर्म नहीं होता है। यदि अब भी आपको मासिक धर्म में अनियमितता है तो इसका मतलब है कि आप शायद अभी भी ऑव्युलेटिंग कर रही हैं और गर्भवती हो सकती हैं।

अपकी बीस से तीस की आयु के दौरान अपके रजोनिवृति वर्ष में गर्भवती होने की उम्मीद ज्‍यादा होती है। जब आप चालीस वर्ष की आयु तक पहुंचती हैं तो प्राकृतिक रूप से आपके गर्भवती होने की संभावना पचास प्रतिशत तक कम हो जाती है। यह प्रतिशत आपकी आयु बढ़ने के साथ साथ गिरता जाता है। हालांकि जब तक पूरे एक वर्ष तक आपका मासिक धर्म नहीं रुकता, आप गर्भधारण कर सकती हैं। वास्तव में, चालीस और चवालीस की उम्र के बीच दो तिहाई महिलाएं पैरीमीनोपॉज़ (रजोनिवृति के आसपास की स्थिति) के दौरान नियमित रूप से ऑव्युलेट करती हैं।

पैरीमीनोपॉज क्या है
पैरीमीनोपॉज का मतलब है कि जब एक महिला के शरीर में एक उम्र के बाद प्राकृतिक रूप से ऑव्‍युलेशन की प्रक्रिया रुक जाती है और वह गर्भधारण करने की स्थिति में नहीं रहती। पैरीमीनोपॉज़ को रजोनिवृति का संक्रमण भी कहा जाता है।

रजोनिवृत्ति के दौरान गर्भावस्था के जोखिम
अधिकांश पैरीमीनोपॉज़ वाली महिलाएं रजोनिवृत्ति के दौरान गर्भावस्था से सम्बन्धित तथ्यों से अनजान होती हैं। एक सर्वे के मुताबिक 45 से 49 वर्ष के बीच की महिलाओं में से लगभग पचास प्रतिशत से अधिक गर्भनिरोधक का उपयोग नहीं करतीं।

इस आयु वर्ग में दस प्रतिशत महिलाएं गर्भावस्था से बचने के लिए प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करता हैं। इस समय में गर्भावस्था को रोकने के लिए प्राकृतिक तरीके पर्याप्त नहीं होते। ऐसे में मासिक धर्म वहुत अव्यवस्थित होते हैं और रजोनिवृति के लक्षण अपने चक्र को विकृत कर सकते हैं।



और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम