रजोनिवृत्ति को किस तरह से रोक सकते है


रजोनिवृत्ति अंडाशय के कार्यप्रणाली के कम/न होने के कारण होता है। चूंकि अंडाशय में सीमित है। एक अंडा प्रत्येक माहवारी चक्र में अपने विकास के दौरान परिवर्तन की प्रक्रिया के लिए एक परिपक्व डिंब या अंडे के रूप से गुजरता है। इस विकास के दौरान, महिला हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन छिपे रहते है। जब अंडाशय में अंडे नही होते, परिपक्व डिंब और हार्मोंस का गठन नही होता और महिला रजोनिवृति में प्रवेश करती है। हालांकि यह अपरिहार्य है, रजोनिवृत्ति की स्थिति भिन्न हो सकती हैं। तो, आप रजोनिवृति रोक नही सकते, आप सिर्फ इसे टाल सकते है और लक्षणों की गंभीरता को नियंत्रित कर सकते है। रजोनिवृति की स्थिति में किस तरह से देरी लाई जा सकती है जानने के लिए पढ़े।

धूम्रपान न करें
अध्ययन के अनुसार समय से पहले रजोनिवृत्ति की संभावना धूम्रपान करने वाली महिलाओं में अधिक देखी जाती है। धूम्रपान जिस तरह से आपके शरीर में एस्ट्रोजन के उपयोग को प्रभावित करता है तथा इस महत्वपूर्ण महिला हार्मोन का स्तर कम करती है कुछ शोधकर्ताओं का विचार है कि धूम्रपान शायद मासिक धर्म चक्र को भी अच्छी तरह से प्रभावित कर सकता हैं। धूम्रपान को छोड़ना काफी हद तक समय से पहले रजोनिवृत्ति के जोखिम को कम कर सकता हैं। इसके अलावा धूम्रपान शायद रजोनिवृत्ति के साथ जुड़े लक्षणों बिगड़ सकता है।

सोया और साबुत/सभी अनाज का सेवन करें
आपनी डाइट में सोया और साबुत अनाज जैसे फिटोस्ट्रोजेन खाद्य पदार्थ को शामिल करें। रजोनिवृत्ति एस्ट्रोजेन के स्तर में गिरावट के कारण होती है। फिटोस्ट्रोजन्स संभवतः प्राकृतिक रूप से हार्मोन निर्माण को उत्प्रेरित करता है, इस प्रकार आपके शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को बनाए रखता है और रजोनिवृति को दूर करता है।

अपने आहार में मीट(नॉन-वेज खाद्य पदार्थ) शामिल करें
शाकाहारी आहार संभवतः समय से पहले रजोनिवृत्ति के लिए कारण हो सकता है। कुछ शोध के अनुसार, महिलाएं जो लोग मांस और चिकन सहित संतुलित आहार का सेवन करते है, देर से रजोनिवृति की स्थिति में प्रवेश करते है, शाकाहारी महिलाओँ की अपेक्षा। आहार और रजोनिवृति के बीच सही संबंध नही जाना जाता, लेकिन संभवतः आहार में मीट, एण्ड्रोजन को कम करता है जबकि मांसाहारी लोगो में यह अधिक उत्पन्न होते है। हाल ही में महिलाओँ के स्वास्थ्य में एण्ड्रोजन के महत्व पर शोध किया जा रहा है।

व्यायाम
सप्ताह के अधिकांश दिनों में 20 से 30 मिनट के लिए नियमित व्यायाम, आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार ला सकते है। व्यायाम हड्डियों, मांसपेशियों में मजबूती और नींद में सुधार लाने में मदद कर सकता है। इन व्यायाम के अलावा भी एस्ट्रोजन उत्पादन हमेशा से अधिक समय के लिए सामान्य रहता है।

शरीर का वजन सही बनाए रखना
कुछ शोध बताते हैं कि कम वजन संभवतः समय से पहले रजोनिवृति होने का कारण बन रहा है। कम वजन होना हार्मोनल संतुलन को प्रभावित करता है, यह एस्ट्रोजन की संख्या को कम करता है, जोकि छिपे रहते है और समय से पहले रजोनिवृति का कारण बनते है।

ये सभी आपकी रजोनिवृति की स्थिति में देरी ला सकते है लेकिन, याद रहे कि समय से पहले रजोनिवृति के कुछ कारणों को नियंत्रित नही किया जा सकता। इसलिए, रजोनिवृति को रोकने की बजाय इसे जीवने के एक हिस्से के रूप अपनाएं चूंकि एक औरत होने के नाते, जीवन के नए चरण मे प्रवेश करने के लिए तत्पर रहें।


और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम