कैसे दूर करें चेहरे की टैनिंग?



घर पर चेहरे से टैन कैसे हटायें

चेहरे पर टैन वास्तव में बहुत लोगों के लिये एक अप्रिय और तनावपूर्ण समस्या है। न केवल यह त्वचा के काला होने का कारण है बल्कि कई दर्जन अन्य समस्याओं को भी जन्म देता है जैसे धब्बेदार असमान त्वचा, चकत्ते, ढीली त्वचा और त्वचा समय से पहले पुरानी पड़ना। इससे चेहरा गंदा और बेजान नज़र आता है।

उचित सनस्क्रीन लोशन और क्रीम का उपयोग करने और नियमित रूप से पार्लरों में फेशियल करवाने के बावजूद आप सनटैन के प्रभावों से नहीं लड़ पाते? तो हमारे पास हैं आपके लिए कुछ सुझाव और नुस्खे। सबसे अच्छी बात यह है कि – आपको इसके लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं बल्कि सीक्रेट आपकी रसोई में ही है। जरूरत है बस इसके सही इस्तेमाल की। तो अब आप टीवी देखते, नेट सर्फिंग करते और यहां तक कि सोते हुए भी सनटैन हटाने का आनंद लें।
नीबू, गुलाब और ककड़ी का उठाएँ फायदा

ये समय की कसौटी पर परखा और प्रभावी उपचार है। गुलाब जल, ककड़ी और नीबू के रस को बराबर मात्रा में ले और अच्छी तरह से मिलाएं। मिश्रण को गर्दन और चेहरे पर पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धोएं।
शहद और नीबूं का फेस पैक

आधा नीबू के रस और 1चम्मच शहद के मिश्रण को चेहरे पर और किसी भी प्रभावित क्षेत्र  पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर धो दें ।  नीबूं प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुणों के लिए जाना जाता है और शहद त्वचा को नमी और प्राकृतिक चमक देकर आराम देता है।
नारियल का पानी है सस्ता रास्ता

आपकी प्यास बुझाने के अलावा नारियल पानी आपको सूरज के हानिकारक प्रभावों से भी बचा सकता है। त्वचा पर नारियल का पानी रोज इस्तेमाल करने से आपको जल्दी ही निखार नज़र आएगा। इस से  टैनिंग  से बचने में मदद मिलती है।
टमाटर, नींबू का रस और दही फेस पैक

टमाटर के गूदे के दो चम्मच और दही और नींबू के रस का 1-1चम्मच ले और उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं। सभी प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं, 25 से 30 मिनट तक रखने के बाद धो दें। यह पैक काले धब्बे और दाग अच्छे से हटा देता है। इसका प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण बेहतरीन है। याद रखें –  मिश्रण में टमाटर मौजूद होने की वजह से आपको खुजली महसूस हो सकती है लेकिन यह जल्द ही शांत हो जाएगी ।

हल्दी और नींबू से दूर करें टैनिंग

एक कटोरी में हल्दी पाउडर का 1 तथा नींबू के रस के 4 चम्मच डालें और हिला कर पेस्ट बना लें। त्वचा को गोरा बनाने वाले इस पैक को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएँ और 30 मिनट या सूखने पर धो दें। नीबू के शरीर को गोरा करने के गुण से तो आप परिचित ही हैं। हल्दी एक बेहतरीन एंटी-बैक्टीरियल है जो उम्र बढ़ने से रोकने में मददगार है।
बीज और तेल का एक आदर्श मिलन

4  चम्मच तिल के बीज का तेल, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और त्वचा पर लगाकर  20 मिनट बाद बेसन के स्क्रब के साथ गर्म पानी से धो दें। त्वचा की गंदगी और मृत त्वचा दूर करने के लिए यह चमत्कारिक रूप से काम करता है।
सनटैन हटाने के लिए पपीता और दूध

मसला हुआ पपीता और दूध का पेस्ट बना लें और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएँ । सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। यह किसी से छुपा नहीं है कि टैन हटाने के लिए पपीता और दूध बेहद कारगर उपचार हैं।
आलू को भी दें मौका

जी हाँ ! आलू टैनिंग को हटाने के लिए सबसे अच्छे और सबसे प्रभावी उपायों में से एक है। आलू का एक टुकड़ा सीधे चेहरे पर रगड़ें, कुछ मिनट के लिए प्रतीक्षा करें और धो दें।  यही प्रक्रिया नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ आलू का रस मिलाकर कर सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए इसे नियमित रूप से लगाएं।
अन्य प्रभावी सामग्री

एलोवेरा जेल, हल्दी, केसर, चंदन, नींबू, ककड़ी का रस, चंदन का पेस्ट, गेहूं के बीज का तेल, बादाम का तेल, कोकुम मक्खन, जैतून का तेल, तिल का तेल आदि  चेहरे, हाथ, पैर और अन्य प्रभावित क्षेत्रों पर लगाना टैनिंग से बचने में बेहद मददगार है।


और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम