नाक की एलर्जी से बचने का घरेलू उपाय




धूल मिट्टी  के कारणनाक में एलर्जी हो जाती है बार –बार छींके आती रहती है या नाक से पानी गिरता रहता है बराबर  जुकाम  बना रहता है तो इसे एलर्जी कहते हैं।किसी किसी को धूल,धुएं या अन्य किसी चीज से एलर्जी होती है या नाक की हड्डी बढ़जाती है,या मांस बढ़ जाता हैयदि इस तरह की एलर्जी हो जाए तो मेथी की कोमल पत्तियां सलाद के रूप में खायें ,मेथी दाना रात में पानी में भिगाकर या बिना भिगाये भी  सुबह शाम पानी से निगलें काफी फायदा होगा।मेथी भिगाया पानी न पियें इससे कोई फायदा नहीं होता।

सोंठ, काली मिर्च, छोटी पीकर और मिश्री सभी एक-एक बडा चम्मच लेकर चूर्ण  बना लें बीज निकाला हुआ दस मुनक्का 50 ग्राम, गोदंती हरताल भस्म 10 ग्राम तथा तुलसी के दस पत्ते सभी को मिलाकर  पीस लें औरछोटी- छोटी गोलियाँ बनाकर छाया में सुखा लें।

    सुबह  शाम  गर्म पानी के साथदो दो गोली तीन माह तक सेवन करें। ठंडे पदार्थ, बर्फ, दही, ठंडे पेय से परहेज करें। नाक की एलर्जी दूर हो जाएगी।
    खान-पीने की चीजों से एलर्जी होना एक आम बात है।
    दूध-अंडे जैसी कई चीजे हैं जिन्हें लेते वक्त हम शायद कभी नहीं सोचते कि वो सही है या नहीं और क्या इनसे एलर्जी भी हो सकती है
    अक्सर हम अच्छे से अच्छा भोजन करते हैं,  फिर भी बीमार पड़ जाते हैं। इसकी वजह है कि हमेशा संतुलित भोजन लेने के साथ –साथ  यह देखना भी जरूरी होता है कि आप जो खा रहे हैं वो आपके शरीर के लिए कितना सही है।  यह एक आम समस्या है खासकर बच्चों में।
    बच्चों पर विशेषध्यान दें जो भी उन्हें खाने को दें ।बच्चों को  खिलौनों (सॉफ्ट टॉयज) से एलर्जी  न हो जाए।
    शिशु रोग विशेषज्ञों के अनुसार सस्ते रंगीन खिलौनों के पेंट में लेड मौजूद होता है। यह इतना अधिक खतरनाक होता है कि इसके मुंह में डालने से उनके ब्रेन और किडनी में परेशानी हो सकती है।
    लेड के मुंह में जाने से बच्चा एनिमिक हो सकता हैं जिसके कारण बच्चा पीला पड़ने लगता है।
    सॉफ्ट टॉयज(फर वाले खिलौने) में होने वाली धूल मिट्टी  बच्चे की नाक और आंख में जाने से बच्चों को आंख तथा नाक में एलर्जी हो सकती है।
    गर्मियों के मौसम में हमें अपनी त्वचा के साथ साथ आंखों का भी पूरा ध्यान रखना चाहिये गर्मियों में आंखों में वायरल संक्रमण(आई फ्लू) होने का खतरा ज्यादा रहता है। कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप इन परेशानियों से बच सकते हैं।


और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम