रूखी त्‍वचा के लिए घरेलू नुस्‍खे




 अगर आपकी त्‍वचा रूखी है तो आपके लिए सर्दियों का मौसम किसी आफत से कम नही।

रूखी त्‍वचा के लिए घरेलू नुस्‍खे रूखी त्‍वचा के लिए घरेलू नुस्‍खे herbal skin care in hindi

ऐसे में चेहरे की सुंदरता कायम रखने में घरेलू नुस्‍खे कारगर साबित होते हैं। घरेलू नुस्‍खों के प्रयोग करने से चेहरे पर प्राकृतिक नमी लौट आती है। आइए हम रूखी त्‍वचा के लिए घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताते हैं।
ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपचार -

    रूखी त्वचा को आकर्षक बनाने के लिए आधा कप ठंडे दूध में जैतून का तेल की कुछ बूंदें डालिए, उसके बाद इन दोनों को एक बोतल में डालकर डालकर हिलाए, रूई के फाहे का प्रयोग करके चेहरे पर लगाइए। इससे त्‍वचा में निखार आएगा।
    शीशम का तेल या सूरजमुखी के तेल को दूध में मिलाकर लगाने रूखी त्‍वचा की खोई हुई रंगत लौट आती है।
    बादाम का तेल और शहद बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर नाखूनों और क्यूटिकल्स में लगाकर मसाज करें। 15 मिनट बाद बाद गीले तौलिए से पोंछ लीजिए, रूखी त्‍वचा में निखार आएगा।
    तीन टेबल स्पून गुलाबजल में एक टेबल स्पून ग्लिसरीन मिलाकर हाथों और पैरों की त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे बाद सादे पानी से धो लीजिए, रूखी त्वचा चिकनी और साफ हो जाएगी।
    आधा चम्मच शहद में एक चम्मच गुलाबजल और एक टी स्पून मिल्क पाउडर डालकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। बीस मिनट बाद पानी से धो लें।
    रूखी त्‍वचा के लिए अंडे भी बहुत फायदेमंद हैं। अंडे का पीला हिस्‍सा लगाने से चेहरे की शुष्कता समाप्‍त होती है
    अगर आपकी ज्‍यदा रूखी है और उसमें जलन होती है, तो ऐसे में 2 टेबल स्पून सिरके को एक मग पानी में मिलाएं और नहाने के बाद जहां-जहां रूखी त्‍वचा हो वहां लगाइए, फायदा होगा।
    एक चम्मच तिल के तेल या ऑलिव ऑयल में थोडी-सी क्रीम या दूध की मलाई मिलाकर अच्छी तरह फेंट लीजिए, फिर उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद हलका मसाज करते हुए चेहरा सादे पानी से धो लीजिए। इससे आपका चेहरा नर्म, मुलायम और चमकदार हो जाएगा।
    केले को मैश करके साफ चेहरे पर लगाएं , इस पेस्‍ट को लगाने से पहले चेहरे को अच्‍छी तरह साफ कर लीजिए। उसके बाद हलका सूखने पर सादे पानी से धो लीजिए। यह चेहरे की त्वचा को मुलायम और रेशमी बनाने में मदद करता है।
घरेलू नुस्‍खों को हमेशा सावधानी पूर्वक और उनके बारे में पूरी तरह जानकारी करके ही प्रयोग कीजिए, नहीं तो इनका साइड इफेक्‍ट भी हो सकता है।


और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम