अदरक एक, फायदे अनेक


अदरक खाने के टेस्ट को बेहतर बनाने के साथ-साथ पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। इसे रसोई के साथ-साथ दवाई के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं अदरक की खूबियों के बारे में : अदरक को सदियों से सेहत की बेहतरी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह ना सिर्फ एक बेहतरीन दवाई है, बल्कि इसका रसोई में भी बखूबी इस्तेमाल किया जाता है। अदरक न सिर्फ हमारे पाचन तंत्र को बेहतर रखता है, बल्कि कब्ज और डायरिया जैसी बीमारियों से भी बचाव करता है। आइए जानते हैं अदरक की कुछ और खूबियों के बारे में -

-अपनी गर्म तासीर की वजह से अदरक हमेशा से सर्दी-जुकाम की बेहतरीन दवाई मानी गई है। अगर आपको सर्दी या जुकाम की प्रॉब्लम है, तो आप इसे चाय में उबालकर या फिर सीधे शहद के साथ ले सकते हैं। साथ ही, हार्ट बर्न की परेशानी भी दूर करता है।

-बहुत कम लोग जानते हैं कि अदरक एक नेचरल पेन किलर है, इसलिए इसे आर्थराइटिस और दूसरी बीमारियों में उपचार के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। -पिछले दिनों आई एक स्टडीज के मुताबिक अदरक कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है। दरअसल, यह कोलेस्ट्रॉल को बॉडी में एब्जॉर्व होने से रोकता है। -कैंसर में भी अदरक बेहतरीन दवाई मानी गई है। खासतौर पर ओवेरियन कैंसर में यह काफी असरदार है।

- मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने में यह विटामिन बी 6 की तरह प्रभावशाली है।

-अदरक को मेडिकल फील्ड में दवाई के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है।

-यह हमारे पाचन तंत्र को फिट रखता है और अपच दूर करता है।

-अदरक के इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।

- अदरक के इस्तेमाल से खून में क्लॉट नहीं बनते। साथ ही मसल्स और ब्लड वैसल्स को भी रिलैक्स मिलता है।

-अदरक खाने से मुंह के हानिकारक बैक्टीरिया भी मर जाते हैं।


और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम