मोटापा भगाने के लिए डायटिंग सही है या व्यायाम


अगर आप मोटापे से परेशान हैं और आप स्लिम फिगर के साथ ही फिट बॉडी पाना चाहते हैं, तो आपको डायटिंग से बचना होगा। कुछ लोग डायटिंग को ही वजन कम करने का जरिया मान बैठते हैं लेकिन यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है और तनावपूर्ण भी हो सकता है।

सिर्फ भोजन कंट्रोल करने से ही बात नहीं बनती बल्कि वजन कम करने के लिए शारीरिक व्यायाम और संतुलित डाइट दोनों ही जरूरी है। आप बिना डायटिंग पतले होने के नुस्खे भी अपना सकते हैं। जैसे- आप आउटडोर खेल खेलें और अपना वजन कम करें। आइए जानें आखिर डायटिंग प्रभावी है व्यायाम।

आज मोटापा अधिकांश लोगों के लिए मुसीबत बनता जा रहा हैं। ऐसे में हर कोई जल्द से जल्द अपना वजन घटाना चाहता हैं, लेकिन यह इतना आसान काम भी नहीं। वजन घटाने के लिए एक पूरी कार्यप्रणाली से गुजरना पड़ता है, जिससे आप फिट रहने के साथ ही अपना वजन भी कम कर सकें।

यदि आप अपना वजन कंट्रोल करना चाहते है और आप विश्वास के साथ नहीं कह पा रहे हैं कि डायटिंग प्रभावी है या व्यायाम। तो आपको बता दें कि वजन कंट्रोल करने या कम करने के लिए दोनों ही चीजों की आवश्यकता है।

यदि आप लगातार व्यायाम करते हैं और भोजन कंट्रोल नहीं करते तो ऐसे में आपकी एक्ट्रा कैलोरी तो बर्न कर लेंगे, लेकिन वजन कम नहीं कर पाएंगे।

जब भी कोई वजन कम करने की बात करता है तो खाने पर कंट्रोल के साथ ही व्यायाम करने की भी सलाह देता है।

यदि आप केवल डायटिंग करते है, तो उसका असर कुछ ही दिनों में आप पर दिखाई देगा। आप निश्चित तौर पर पतले तो हो जाएंगे लेकिन कुछ ही दिनों में दोबारा पहले जैसे या फिर उससे भी अधिक मोटे हो जाएंगे। केवल डायटिंग स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी हानिकारक है और डायटिंग को बहुत दिनों तक कर पाना संभव नहीं है।

यदि आप लंबे समय तक फिट रहना चाहते हैं तो आपको अपने खाने को संतुलित करने के साथ ही व्यायाम को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा।

आमतौर पर केवल डायटिंग करने वाले लोग वजन कम करने के चक्कर में अपनी मांसपेशियों को कमजोर कर लेते हैं। जिससे शारीरिक कमजोरी आने लगती है और फिर धीरे-धीरे बीमारियां बढ़ने लगती हैं।

ये भी ध्यान रखने वाली बात है कि भोजन कंट्रोल का मतलब यह न हो कि आप अपने खाने की मात्रा में कमी कर दें बल्कि आपको अपने भोजन की मात्रा उतनी ही रखते हुए उसमें से अधिक वसा और शर्करा वाली चीजों को निकाल अनाज, दाल, अंकुरित खाघ पदार्थ, फल, हरी सब्जियों इत्यादि का सेवन करना है और जंकफूड को बिल्कुल त्यागना जरूरी है।

व्यायाम के तहत आप योगा, एक्सरसाइज, एरोबिक्स कर सकते हैं या फिर सैर, साईकिल चलाना, तैराकी, टेबल टेनिस या डांस इत्यादि भी कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए सुबह-शाम टहलें और सुबह का नाश्ता जरूर करें।

इन टिप्स को पढ़कर अब तो आप समझ ही गए होंगे डायटिंग वजन कम करने का कोई अच्छा तरीका नहीं बल्कि व्यायाम को जीवनशैली में शामिल करना बेहतर तरीका है।


और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम