कोहनी और घुटनों की सफाई के लिए चमत्कारी उपाय




न क्रीम काम आती है और न ही स्‍क्रब। कोहनी और घुटने की कालिमा इतनी आसानी से कहां जाती है। लेकिन चंद चमत्कारी उपाय अपनाकर आप पा सकती हैं इस परेशानी से निजात। इस लेख में जानें कोहनी और घुटनों की सफाई के लिए चमत्कारी उपाय।

आपका चेहरा तो चांद सा है और आपकी बाहें भी रेशम की किसी डोर सी। लेकिन, कोहनी... कोहनी का रंग न तो आपके चेहरे के साथ मेल खा रहा है और न ही आपकी बाजुओं की खूबसूरती ही बढ़ा रहा है। समस्‍या तो है। ऐसा अक्‍सर होता है कि हमारे शरीर के जोड़, खासकर कोहनी और घुटने सही प्रकार से साफ नहीं हो पाते। इन पर जमा मैल आपके रूप को नुकसान पहुंचा सकता है।

कोहनी और घुटनों की त्‍वचा का कालापन एक आम समस्‍या है। इससे छुटकारा पाना आसान नहीं, पर नामुमकिन भी नहीं है। चंद आसान उपाय अपनाकर इस दिक्‍कत से निजात पाई जा सकती है।

कोहनी और घुटनों की सफाई के लिए आम चमत्कारी उपाय

घुटने और कोहनी की सफाई के लिए सबसे लोकप्रिय चमत्कारी उपाय है नींबू और मलाई का पेस्‍ट। नींबू को छील कर उसमें मलाई मिला लें, नींबू रस से त्वचा की गंदगी दुर होती है।

आप त्वचा पर नींबू छिलके को भी रगड़ सकते है। इससे भी त्वचा की अच्‍छी सफाई होती है।

कोहनी और घुटने का रंग हमारी त्वचा के रंग से से अलग होता है। हममें से कई लोगों को शायद ये पता नहीं होगा कि घुटने और कोहनी की सफाई के लिए शहद एक अच्‍छा विकल्प है। ऐसे में आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। शहद त्‍वचा को नरम रखता है, जो बहुत लाभ पहुंचाता है।

एलोवेरा भी घुटने और कोहनी की सफाई के लिए लिए एक अच्‍छा विकल्‍प है, काले पड़े घुटनों और कोहनी पर नियमित रूप से इसके जैल का उपयोग करने से त्‍वचा के दाग-धब्‍बे भी साफ होते है।

मलाई को दाग-धब्‍बे वाले त्‍वचा पर रगड़ने से वहां की त्‍वचा साफ होती है और त्वचा मुलायम होती है।

झांवां या स्‍क्रबर मृत त्वचा को हटाने में काफी प्रभावशाली होता है। नहाते समय झांवें को गीला करके उससे कोहनी और घुटने की सफाई करें।

नारियल का तेल मॉइस्चराइजिंग गुण से समृद्ध होता है और त्वचा के लिए एक अच्छा टॉनिक भी है। नहाने से पहले अपने पूरे शरीर और कोहनी एवं घुटनों पर नारियल तेल लगाए, इससे त्‍वचा मुलायम रहती है और कोहनी और घुटने की त्‍वचा पर गंदगी नहीं जमती।


और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम