परिचय


आज के आधुनिक युग में बालों का ख़राब होना आम बात है। धूल, प्रदूषण इत्यादि आपके बालों को ख़राब करने में बहुत हीं महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। तनाव, बीमारियाँ, तरह तरह की दवाइयां, गलत खान पान इत्यादि भी आपके बालों की सुन्दरता बिगाड़ते हैं तथा उन्हें कमजोर करते हैं।

अगर आपके बाल ख़राब हो रहे हैं या कमजोर हो रहे हैं या आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो रेंडी का तेल बहुत हीं लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

यूँ तो कोई भी तेल आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन रेंडी के तेल की बात हीं कुछ और है।

रेंडी के तेल का उपयोग बालों को मजबूत एवं सुन्दर बनाने के लिए सदियों से होता चला आया है। यूँ तो रेंडी का तेल कई बीमारियों को ठीक करने में , जैसे कब्ज इत्यादि, चमत्कारी उपचार के तौर पर रामबाण के रूप में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन रेंडी का तेल बालों एवं सर से सम्बंधित तरह तरह के विकारों में भी बहुत हीं प्रभावकारी असर दिखलाता है।

यूँ तो पुरुष भी सुन्दर और घने बाल चाहते हैं लेकिन स्त्रियों या लड़कियों के बाल घने और सुन्दर हों, ऐसा स्वयं लड़की एवं उसे जानने वाले, सभी चाहते हैं। कई युवतियां अपने बालों की सुन्दरता बढ़ाने के लिए न जाने कितने पैसे खर्च करती हैं तब कहीं जाकर उन्हें मनचाहा फल मिल पाता है। सवाल यह उठता है कि जब कम खर्च में आप आसानी से बालों की मनचाहा सुन्दरता पा सकती हैं तो ज्यादा पैसा खर्च करने की क्या जरूरत है!

अगर आप कुछ हफ़्तों तक, तकरीबन 6-7 हफ्तों तक नियमित रूप से रेंडी के तेल का उपयोग करती हैं तो आपके बाल सुन्दर और घने हो सकते हैं। 6-7 हफ्तों तक नियमित रूप से सर के उपर अरंडी (रेंडी का तेल लगाने से) आप मजबूत, चमकदार और घने बाल पा सकती हैं।

रेंडी का तेल रेंडी के बीज से निकाला जाता है जो कि हल्के पीले रंग का होता है। यह तेल बालों को बढ़ने में एवं नए बाल उगने में बहुत मदद करता है।

अगर आप पुरुष हैं और आपके बाल झड़ने लगे हैं और आपको डर है कि कही आप गंजे न हो जायें तो आप भी यह तेल लगा सकते हैं । आपको चाहिए कि आप सप्ताह में कम से कम दो दिन अपने सर में रेंडी का तेल लगायें। सिर्फ बालों में तेल लगाने से आपको ज्यादा फायदा नहीं मिलने वाल।

ऐसा करने से आपके बालों के जड़ को पोषण मिलता है और रक्त संचार सुचारू रूप से होता है जिससे कि आपके बालों की जडें मजबूत होती हैं और फलस्वरूप आपके बाल मजबूत होते हैं। यह सर्वविदित है कि पुरुषों को गंजेपन से बचाने में रेंडी का तेल बहुत हीं महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


और पढ़ें

2017 मिर्ची फैक्ट्स.कॉम